Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

किसी भी काम को करने से पहले यदि आपको उसका पूर्व ज्ञान हो तो आप उस काम को बेहतर तरीके से कर सकते हैं। इसी तरह किसी Job को करने से पहले यदि आपको उसकी कार्यप्रणाली के बारे में पहले से ही जानकारी हो तो आप उसे दूसरों के मुकाबले अच्छे से कर सकते हैं। किसी भी कार्य के पूर्व ज्ञान के लिए आपको Internship करना जरूरी होता है। Internship के जरिए आप एक सीमित समय तक किसी कंपनी में काम करते हैं तथा वहां किस तरह काम किया जाता है, इस बारे में जानकारी हासिल करते हैं। आजकल करियर के हर क्षेत्र में Internship का महत्व काफी ज्यादा बढ़ गया है। हालांकि, कई ऐसे छात्र हैं जो अभी भी internship के फायदे से अवगत नहीं है। वे अक्सर यह प्रश्न करते हैं कि internship की क्या जरूरत होती है?, किसी internship को करने क्या-क्या Benefits होते हैं? इसीलिए आज हम आपको बताएंगे की internship करना आपके लिए क्यों ज़रूरी है।


1. Social Skills

किसी भी नौकरी को करने के लिए आपके अंदर सोशल स्किल होनी चाहिए। यह सोशल स्किल्स आपको किसी भी जॉब में सफल बनाती हैं। चूँकि नौकरी पेशा और College Life में काफी अंतर होता है इसलिए आप सोशल स्किल्स को कॉलेज में नहीं सीख सकते। उन्हें सीखने के लिए internship महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि एक इंटर्नशिप से आपको यह पता चलता है कि Workplace में दूसरे लोगों से किस तरह व्यवहार करना है? कैसे बात करना है? तथा कैसे उन लोगों के साथ सामंजस्य स्थापित करना है। इस तरह से आप internship में पहले से ही सोशल स्किल्स सीख जाते हैं तब आपको कार्य क्षेत्र में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता।

youtuber


2. Practical Knowledge

एक Internship के दौरान आप कई चीजों को सीखते हैं। जैसे ऑफिस की कार्य प्रणाली, वहां बात करने का तरीका, किस तरह से किस काम को करना है आदि। कई सारे स्टूडेंट्स Professional Courses पूरा कर लेते हैं और वहां से उन्हें Theoretical Knowledge तो मिल जाती है लेकिन उन्हें व्यवहारिक ज्ञान नहीं मिलता। आप internships  के जरिए Practical Knowledge Gain करते है। इसके साथ ही आपने अपने कॉलेज से जितना Theoretical Knowledge अपनी पढ़ाई के दौरान हासिल किया है उन्हें Internships के ज़रिए अच्छे से समझ पाते हैं।


3. Build Networks

कोई भी internship करने का दूसरा Reason यह है कि internship आपको Networking Opportunities प्रदान करता है। आप कंपनी के कई कर्मियों संग संबंध बनाते हैं। तरह-तरह की Meetings में अलग-अलग लोगों से मिलते हैं जिससे आपका सोशल नेटवर्क बड़ा हो जाता है। नए-नए लोगों से मिलने का फायदा यह होता है कि आप उनसे उनके तजुर्बे के बारे में जान पाते हैं। कई बार यह नेटवर्क आपको किसी अच्छी जगह काम दिलाने में भी मदद कर देता है।

3


4. Experience

आज नौकरी के क्षेत्र में गला काट प्रतिस्पर्धा है। एक नौकरी के लिए हजारों दावेदार मौजूद होते हैं। ऐसे में कोई भी कंपनी लोगों के Experience के आधार पर उनका चयन करती है जो Students तरह-तरह के internship करते हैं उन्हें अलग-अलग Experience हासिल होता है जिससे उनकी CV Improve होती है जिसका लाभ उन्हें Competitive Job Market में सबसे आगे ले जाता है। कोई भी कंपनी ऐसे किसी शख्स को अपने यहां काम पर नहीं रखना चाहेगी जिसके पास कोई Experience ही ना हो। क्योंकि ऐसे शख्स को सभी काम सिखाने पड़ते है जो कि एक श्रमसाध्य कार्य है।  यदि आप internship करते हैं तो आपको काम करने का Knowledge और Experience मिलता है।

Having Good Helps You Get Hired Faster


5. Boost your Confidence

जब हम किसी नई जगह नौकरी करने जाते हैं तब हमें वहां के Environment में स्वयं को फिट करने में दिक्कत आती है। हमें यह डर सता रहा होता है कि कहीं हमसे कोई गलती ना हो जाए। लेकिन जब आप internship करते हैं तब उससे आपका confidence Level बढ़ता है। क्योंकि आप वहां के वर्क एनवायरमेंट से रूबरू होते हैं जिससे आपके अंदर का डर और संशय खत्म हो जाता है। internship करने से आपको पता चलता है कि आपके Strength क्या है आपकी weaknesses क्या है जिससे आपके अंदर Confidence Build Up होता है।

4


6. Help Choosing Career Path

Internship आपको यह समझने में मदद करते हैं कि आप जिस करियर पथ पर चल रहे हैं क्या वह आपके लिए उपयुक्त है या नहीं? दरअसल, कई बार Students जो internship करते हैं उससे उन्हें पता चलता है कि वे उपयुक्त जॉब के लिए Perfect नहीं है इसलिए वह उस Field को छोड़कर किसी दूसरे करियर विकल्प का चयन  करते हैं। Internship आपको अपने लिए उपयुक्त Field चुनने में मदद करती हैं। जिससे आप अपने लिए अच्छा विकल्प का तो चयन कर ही पाते हैं साथ ही अपना काफी समय भी बचा लेते हैं।

By – Bharti

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

So this is the end of the post 6 Reasons why an Internship is Important for your Career. Hope You Enjoyed it. Here are more Career Related Blog Posts.

Related Posts in -
Hindi Blogs

Internship