Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

जैसे -जैसे technology का विस्तार हो रहा है , ठीक उसी प्रकार B.tech इंजीनियर की संख्या भी बढ़ती जा रही है। आजकल जिन भी college में नजर डालो तो यह पता चलता है कि वहां के ज्यादातर बच्चे Btech CSE के  ही छात्र है । कई बार तो ऐसा भी लगता है कि मानो हर कोई इंजीनियरिंग छात्र Btech CSE  में ही अपना career  बनाना चाहता है क्योंकि CSE बाकी सारी ब्रांच से काफी ज्यादा अलग है और इसमें सबसे ज्यादा Scope देखने को मिलता है। Computer विज्ञान में इंजीनियरिंग शिक्षा के आवश्यक भागों में से एक है, और यह एक सच्चाई है, इसमें कोई संदेह नहीं है। Computer विज्ञान में Btech  आवश्यक और सुलभ career पथों में से एक है। आइए अब बात कर लेते हैं टॉप 7 jobs की जो  Btech CSE  करने के बाद आपको मिल सकती हैं।


Software developer

जैसा  इसके नाम से प्रतीत होता है कि एक ऐसा इंजीनियर जिसका काम होता है software को बनाना और इस बात की जांच करना कि software कितना smoothly चल पा रहा है। इसको करने के लिए आपको C , C ++ जैसे language इस पर भी सही command आना चाहिए और इसमें अच्छी salary के package भी उपलब्ध है।

Software Developer Vs Software Engineer Illustration Btech Software Cse


Database administrator

एक ऐसा इंजीनियर जो समय-समय पर चेक करता है या supervise करता है कि जो software run हो रहा है की नहीं , किसी कंपनी का database सही तरीके से चल रहा है की नहीं और डाटा कितना safe  और secured हैं । Database administrator  बनने के लिए आपको हमेशा एक problem solving aptitude और एक analytical mind चाहिए ,  जिसके साथ आपको logical होना भी काफी ज्यादा जरूरी है ।  सबसे खास बात यह है कि इसकी demand  भी बढ़ती जा रही है और अच्छी banking insurance companies भी इसकी तलाश में है तो इसके salary prospects भी अच्छे हैं ।

it sector industry Database Administrator Cse Btech Software


Computer hardware engineer

जैसा किसके नाम से पता चल रहा है कि एक hardware वाली jobs है । इसमें आप से development design और अलग-अलग प्रकार के computer hardware components की जांच कराई जाती है और उन्हें बनवाया जाता है । आपको अच्छी technological expertise और creativity की भी सब जरूरत होगी। ज्यादातर computer business वाले लोगों को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है और सबसे खास बात यह है कि इस वाले job में ज्यादातर MNC भी अच्छी salary prospects देती रहती है।


Web developer

एक ऐसा व्यक्ति जो web design development पर ध्यान देता है । इन दिनों यह काफी ज्यादा चर्चा भी बटोर रहा है क्योंकि हर एक व्यक्ति को ज्यादातर एक website की जरूरत तो जिंदगी में पढ़ी जाती है। सबसे खास बात यह है कि एक नई तरह की job है और वेबसाइट डिजाइन और layout में भी एक  Web developer  का काफी important रोल होता है इसके साथ-साथ आपको HTML  , CSS , java scripts को पढ़ने की सख्त जरूरत है ताकि आप एक अच्छे Web developer बन पाए ।

web designer


Project manager

ऐसा माना जाता है कि Project manager Btech cse इंजीनियर के लिए सबसे best career option है जिसमें आप एक manager की पोस्ट पैर होते हैं और अपनी programming टीम के साथ काम करते हैं। यहां खास बात सबसे देखने को यह मिलती है । यहां पर आपको analysis skills, problem solving skills और leader ship skills जैसी skills की जरूरत होती है ताकि आप एक अच्छे project मैनेजर बन पाए ।

Also check out: 8 Tips To Crack BTech Entrance Exams


Computer science blogger

आप यह सुनकर चौंक गए होंगे कि यहां मैंने blogger क्यों लिखा है । यहां पर जरूरी यह है कि एक computer science इंजीनियर एक अच्छा blogger भी बन सकता है और लगातार tech news से related updates पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकता है । खास बात यह है कि जिन लोगों का मन technical field  में इतना ज्यादा अधिक मन नहीं लगता है तो वह writing के जरिए भी अपना एक शानदार career बना सकते हैं।

Computer IT Sector Blogger Software


Programming language teacher

अगर आप एक अच्छे web designer नहीं है या फिर आपको किसी corporate कंपनी में काम करना पसंद नहीं है । तो आप teaching  के career में new  opportunity देख सकते हैं क्योंकि एक computer science teacher  ही लोगों को बढ़िया computer science इंजीनियर बनाने में अहम भूमिका निभाता है ।  आप P.hd और masters करके भी एक बढ़िया programming teacher  बन सकते हैं

By: Aaditya Kanchan

Also Read: Top 7 Skills To Become A Software Engineer

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

So this is the end of the post 7 Best Job Options After BTech CSE. Hope You Enjoyed it. Here are more Career Related Blog Posts.

Related Posts in -
Hindi Blogs