Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

यदि आप business  करने में या फिर अपने आप को एक business tycoon बनाना चाहते हैं तो उसके लिए ज्यादातर  लोग commerce पढ़ते हैं । अब 21 वी सदी में बहुत सारे बदलाव आ गए हैं कि हर व्यक्ति Doctor या engineer ही ना बनना पड़े और commerce से 12 वीं करने वाले student के लिए  एक  bright future उन का इंतजार कर रहा है । कॉमर्स से 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं students हमेशा से ही accounts, finance, business studies, economics जैसे subjects लेते हैं जो आने वाले दिनों में के लिए काफी अच्छे commerce career options है ऐसे studentके लिए jobs opportunity कहीं ज्यादा है और लाखों मौके भी हैं । तो आइए जान लेते हैं कि 12वीं करने के बाद आगे कौन-कौन से मौके ह जिसमें आपको Job मिले ही मिले कॉमर्स पढ़ने के बाद।


Chartered accountant (CA) or Company Secretary (CS)

एक Chartered Accountant की भविष्य में हमें हमेशा जरूरत पड़ेगी तो वो एक चार्टर्ड अकाउंटेंट है जिसकी वजह से यह आज एक बेहतरीन career option माना गया है चार्टर्ड अकाउंटेंट professional  course  माना जाता है इसको clear करना भी बहुत बड़ी बात होती है जो कॉमर्स student के ज्यादातर ही कर पाते हैं इस course  में admission  के लिए और exam clear  करने में भी मशक्कत करनी पड़ती है खास बात यह कि आप किसी भी डिग्री से इस course  को कर सकते हैं लेकिन कॉमर्स वाले व्यक्ति के लिए हमेशा थोड़ा सा advantage  रहता है। Company secretary इकलौता ऐसा course है जो वकालत वाले लोग और कॉमर्स वाले student  दोनों के लिए काफी अच्छा है एक सीनियर पोस्ट के लिए और एक company के company सेक्रेटरी बनने में भी काफी अच्छे scope है यह आइसीएसाई यानी इंस्टिट्यूट company सेक्रेटरी इंडिया के द्वारा किया जाता है सीए की तरह इसे क्रैक करना कोई आसान काम नहीं है ।

career options for commerce students


B.Com

क्लास 12वीं में बच्चों का कॉमर्स पढ़ने के बाद सबसे ज्यादा बच्चे बैचलर ऑफ कॉमर्स या फिर B.com (Hons ) करना पसंद करते हैं यह 3 साल की graduation  डिग्री है जो आपको accountancy , statistics , management course  जैसे subject पढ़ाया जाते हैं अगर आपको economics  के क्षेत्र मैं आपको इंटरेस्ट है तो भी आप ऐसे कर सकते हैं ।


Bachelor of business administration

अगर आपके career का गोल business administration में जाना है या फिर खुद का धंधा करना है तो आपको भी BBA ही करना चाहिए  क्योंकि आपके लिए सबसे सही विकल्प साबित हो सकता है यह B.COM  की तरह ही 3 साल का course  है जो काफी ज्यादा Students करना पसंद करते हैं इसमें आपको business and commerce से संबंधित सारी पढ़ाई कराई जाती है और शुरू से ही आपको corporate world  से रूबरू भी कराया जाता है ।


Journalism and mass communication

पत्रकारिता करने में वैसे तो किसी खास डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन आप अपने जीवन में अगर एक अच्छा business journalist बनना है तो भी आप कॉमर्स के बाद इसमें आ सकते हैं साथ ही साथ आप एक बेहतर commerce career option भी create  कर सकते हैं इसमें आप फाइनेंस business  की जानकारी के साथ मीडिया में भी अब एक जबरदस्त combination बना सकते हैं और तो और आप ऑनलाइन जो भी business  से संबंधित है वह भी कर सकते हैं।

career options after class 12 commerce


शेयर मार्केट से जुड़े course and सरकारी नौकरी

हाल ही में आप लोगों ने Scam 1992 का नाम तो सुना ही होगा  ठीक उसी प्रकार आप शेयर ट्रेडिंग का course  भी कर सकते हैं और फिर क्या पता आप ही अगले big bull बन जाए और यह एक नए career के रूप में सामने आ रहा है। कॉमर्स पढ़ने के बाद आप किसी भी lower ग्रेड गवर्नमेंट Job का हिस्सा आसानी से बन सकते हैं और ग्रेजुएशन के बाद तो आप सीधा बैंक में भी नौकरी कर पाएंगे उसके लिए आपको entrance एग्जाम देने की जरूरत पड़ेगी जिसमें आपको उसे पूरा करना होगा ताकि आपको एक बेहतर सैलेरी Job मिल जाएगी भारत सरकार की ओर से किसी भी सरकारी बैंक  भी कर सकते है ।


Commerce की खास बात

बीते कुछ दिनों में आजकल business  में economics  से जुड़ी हुई बहुत सारी activity और हलचल एवं नई नई चीजें सामने आ रही हैं। इनके बारे में गहराई से वह student जान सकता है जिसने 12वीं में कॉमर्स पड़ी हो और course प्रमुख रूप से economics, BST, accountancy (finance) जैसे विभिन्न subject ही  होगे तो आप उससे संबंधित कुछ भी कर सकते हैं । कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि कॉमर्स करने के बाद भी आपको चिंता करनी नहीं है बल्कि बहुत ज्यादा खुश होना चाहिए क्योंकि आपके पास बहुत ज्यादा career विकल्प हैं।

अगर आपको यह लेख पढ़कर अच्छा लगा हो तो आप ऐसे ही कई सारे articles CareerGuide पर पढ़ सकते हैं और तो और यदि आपको अपने जीवन में किसी भी क्षेत्र में अपना career बनाना हो जैसे commerce , medical और engineering तो आप psychometric test अपने लिए ले सकते हैं ताकि आपका career और बेहतर बना पाए।

By: Aaditya Kanchan

Also Read: Top Career Opportunities In Commerce

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

So this is the end of the post Career Options After Class 12 Commerce Stream. Hope You Enjoyed it. Here are more Career Related Blog Posts.

Related Posts in -
Hindi Blogs