Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

आज पूरी दुनिया की बात करें तो शायद ऐसा दुनिया का कोई कोना नहीं होगा जहां पर Corona  कि पहुंच ना हो । जिसके चलते आज हमारे जीवन में health और medicine  दोनों ही ज़रूरी हिस्सा बन गए हैं । पिछले साल लाखों लोगों ने इसके कारण अपनी जान गवां दी थी कइयों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था और कई लोगों को तो  किसी भी अस्पताल में लेने से भी मना कर दिया था जिसके चलते मौतों का आंकड़ा बहुत ज्यादा हो गया है । आजकल HEALTH sector में बहुत सारे test करने होते हैं  जिसके लिये LABS की जरूरत पड़ती है  New machines की  जो बहुत आसानी से और कम समय में test REPORT देती है जिसकी आज के समय में बहुत जरूरत है । Medical records या medical reports को maintain  करना आसान काम नहीं होता है medical field में बहुत से काम होते है जिसकी जरूरत normal medical profession से अलग होते है  कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि Healthcare and Medicine जरूरी भी है और इसमें कई job options available हैं ।

समय के साथ – साथ (technology ) और विकास (development rate )की दर बढ़ती जा रही है। एक समय ऐसा था जब medicine और health की field में सिर्फ doctors nurses  के profession के बारे में ही सोचा जाता था। पर समय बदलने से medicine के field में कई नए careers आ गए है। जिसकी वजह से लोगों का इस careers की तरफ भी ध्यान आकर्षित हुआ है। कोई भी student जो कि medical line में interested हो पर doctor से अलग option choose करना चाहे तो वह कुछ और भी सोच सकता है और अपना future settle कर सकता है। Medical field से जुड़े कुछ technology based career में से कुछ options है-Neuroscience, Biomedical engineering या फिर health informatics.

healthcare career chemist medical Doctor, Lab, Laboratory, Medical, Medicine, Chemistry, Test Tube


Health informatics

इस  profession को कुछ लोग health care informatics भी कहते है। इस field में health data और medical concept को apply करके combined format में study करते है जो कि clinicians को better health care provide कराता है। इस field की भी कई sub branches हैं। जैसे:

Clinical informatics– इसमें patient की direct care के लिए उसे होता है। जिसमें physician, nurses, therapist से contact कराते है। कह सकते है कि इस field में patient की care के लिए information caregivers को दी जाती है और patient care plan बनता है।

Nursing Informatics – इसमें nurses health IT system से बात करके patient की care के लिए documentation करती है।

इनमें chief medical informatics officer होता है जो कि technology area aur medical areas दोनो को IT और physician के साथ update करता है।

Healthcare Admin With Nursing


Neuroscience and machine learning

Neuroscientist brain और इसके व्यवहार और लोगो की सोच पर काम करता है। neuroscientist, Psychologist के साथ human mind की information पर काम करते है। साथ में काम करके patient को diagnose करते है और उसकी mental health और wellbeing को study करते है।


Biomedical engineering

जैसा कि engineering word से पता लगता है कि यह field software से biology और medicine field को relate करता है। Artificial limbs organs बनाने में इस field की demand बहुत है। Biomedical engineering में   artificial limbs, muscles, joints पर काम करते है और शरीर को mobility प्रदान करते हैं। इस course में body की working, movement के साथ artificial organs बनाने के लिए mechanics के knowledge होनी चाहिए। Present time में इस branch की भी बहुत demand है। Medical terms Doctors और nurses के profession के अलावा भी बहुत सारी fields create करता है। जिसमें आप भी अपना career बनाकर good earning कर सकते है। तो सोचिए इन नए profession के बारे में और चुनिए अपने interest का profession.

Biomedical Engineering


Why healthcare and medicine are important?

आज अगर समाज के दृष्टि से देखा जाए तो स्वास्थ हमारे लिए काफी ज्यादा जरूरी हो गया है अगर अच्छा स्वास्थ्य नहीं होगा तो लोग जिंदा कैसे रहेंगे । Corona काल में भी यही देखने को मिला है कि किस प्रकार से भारत की health care infrastructure पर प्रभाव पड़ा है। देखा जाए तो आज health care हमारे लिए ना केवल समाज के लिए अच्छा है बल्कि इसके कई फायदे हैं जैसे politically economically , ecologically  और भी बहुत कुछ । एक सच ऐसा भी है कि हमें भारत के health care system  को improve करने के लिए ज्यादा से ज्यादा इसमें लोग अपना Career बनाएं वह अच्छा रहेगा । उदाहरण के लिए स्वास्थ्य देखभाल पर होने वाले व्यय के कारण भारत में लगभग 5 करोड़ लोग गरीबी में जीवन व्यतीत करने के लिए विवश होते हैं।

By: Aaditya Kanchan

Also Read: Advantages & Disadvantages of Working In A Healthcare Industry

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

So this is the end of the post Emerging Careers In The Field Of Healthcare and Medicine. Hope You Enjoyed it. Here are more Career Related Blog Posts.

Related Posts in -
Hindi Blogs

Share via
Send this to a friend
Hi, this may be interesting you: Emerging Careers In The Field Of Healthcare and Medicine! This is the link: https://www.careerguide.com/career/hindi-blogs/emerging-careers-in-the-field-of-healthcare-and-medicine