Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

“Either I will come back after hoisting the tricolour, or I will come back wrapped in it, but I will be back for sure”—Capt. Vikram Batra, PVC
ऊपर लिखी गई पंक्तियों का यह अर्थ है कि मैं जाऊंगा तो तिरंगे को लहरा कर आऊंगा या फिर आऊंगा तो तिरंगे में लिपट कर आऊंगा लेकिन मैं आऊंगा जरूर । – Captain Vikram Batra
यह कुछ ऐसी पंक्तियां है जो इंसान के अंदर जोश भर देते हैं और हर एक भारतवासी के मन में प्रेम की और देशभक्ति की भावना जगा देती हैं । भारतीय सेना (ndian Army) में काम करना बहुत ही गिने चुने लोगों को इस का अवसर प्राप्त होता है,  जो अपनी देशभक्ति की भावना के लिए कभी-कभी तो जान की भी बाजी लगा देते हैं । जिससे प्रतीत होता है कि भारतीय सेना में काम करना एक बहुत ही कठिन होता है जिसमें कई मुश्किल दौर भरी training से भी गुजरना पड़ता है।

आज कल के technology के युग में प्रत्येक व्यक्ति चाहें वह गांव का हो या शहर का जीवन में कुछ न कुछ अच्छा भविष्य बना चाहता है। अपने देश की सेवा करना चाहता है। अपने देश के प्रति समर्पित व्यक्ति को देश भक्ति की भावना से ओत – प्रोत होता है। ऐसे युवाओं के लिए Indian Armed Forces में अपना carrier बनाना उनके लिए अच्छा विकल्प है। Indian Armed Forces, Republic of India की Military forces हैं। Indian Armed Forces में army की तीन services हैं :-

Army Jawans Hold The National Flag And Raise Slogans Near The Snow Covered Border


Indian Army थल सेना

भारतीय एकता एवं अखंडता की रक्षा करने के उद्देश्य से गठित थल सेना भारतीय स्थलीय सीमा की सुरक्षा करती हैं । यह सेना मुख्य रूप से पैदल सेना होती हैं जो जमीन (land ) पर लड़ाई लड़ती हैं। 15 January  को प्रतिवर्ष सेना दिवस (Indian army Day ) के रूप में मनाया जाता हैं ।

airman


Indian Navy जल सेना

नौसेना भारत Indian Navy की समुद्री सीमा में होने वाले खतरों से सुरक्षा प्रदान करती हैं । इसका मुख्य उद्देश्य समुद्र (sea ) में उत्पन्न होने वाले खतरों से भारत की प्रादेशिक अखंडता तथा नागरिकों की सुरक्षा करना हैं । नौ सेना भारत के समुद्र से जुड़े वाणिज्य और समुद्री व्यापार की रक्षा भी करती हैं । 26 November 2008 के मुंबई पर आतंकवादी हमले के बाद तटीय सुरक्षा की जिम्मेदारी भारतीय नौ सेना को सोप दी हैं ।

Indian Navy army


Indian Air Force वायु सेना

भारतीय वायुसेना ( Indian Air Force) की स्थापना 8 October 1932 को की गई थी । भारतीय वायु सेना की मुख्य जिम्मेदारी देश की हवाई सीमा की सुरक्षा करना हैं । भारतीय वायु सेना देश के नभ की रक्षा के साथ साथ सशस्त्र बलों की अन्य शाखाओं के साथ मिलकर आपदा राहत कार्यक्रमों में राहत सामग्री पहुंचाने खोज एवं बचाव अभियानों, आपदा प्रभावित क्षेत्रों से नागरिकों की निकासी जैसे कार्य भी करता हैं ।


How to make a career in the Indian army?

आज जानेंगे कि Indian Armed Forces में अपना career बनाने के लिए किस प्रकार तैयारी करनी है।
Indian Armed Forces का Supreme commander Bharat का President होता है।  Armed Forces के लिए Army बहुत opportunities और training program create करती है। Indian Army में job मिलना और गर्व से देश की सेवा करना आप में देशभक्ति की भवाना बताती है। इसमें आप को एक अच्छा भविष्य तो मिलता है साथ ही साथ कई सुविधाएं और एक अच्छा जीवन मिलता है। Army में भर्ती होने के लिए age limit लगभग 18 से 34 साल तक होती है।


Qualifications Needed

एक soldier या सिपाही के लिए आप joinindianarmy.nic.in पर visit कर सकते है और इसके लिए आपकी qualifications 8 to 12class या ITI होनी चाहिए। Age limit 17.5 से 23years होनी चाहिए। हवलदार या सूबेदार के लिए आपकी qualifications 12th class की Maths और science के साथ BA, या BSc , होनी चाहिए। SSC (catering) के लिए 10+2के साथ hotel management या catering diploma होना चाहिए और age limit 21से 27साल। Lieutenant के job के लिए NCC special, SSC, IMA, 10+2technical, NDA, JAG, TGC आदि शामिल है।

Indian Airforce

इन सभी में age limit लगभग 19 से 24years के बीच होनी चाहिए। SSC technical men/ women के लिए BE या BTech/ MSc computers के डिग्री होनी चाहिए। SSC Non-technical के लिए graduate degree और age 19 से 25होनी चाहिए। IMA Non-technical के लिए graduate और age 19 से 24 yearsचाहिए। 10+2 technical TES के लिए PCM 70% marks और age  limit 16.5 से 19.5 years होनी चाहिए। NDA के लिए lieutenant के लिए UPSC द्वारा conducted NDA exam साल में दो बार होता है। इसके लिए 10+2 with PCM होना जरूरी है। CDS combined Defence Service के लिए graduation के साथ age 20 से 24 के बीच होनी चाहिए।

By: Aaditya Kanchan

Also Read: Skills Required To Become A Military Officer

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

So this is the end of the post Everything You Need To Know About Indian Army. Hope You Enjoyed it. Here are more Career Related Blog Posts.

Related Posts in -
Hindi Blogs

Share via
Send this to a friend
Hi, this may be interesting you: Everything You Need To Know About Indian Army! This is the link: https://www.careerguide.com/career/hindi-blogs/everything-you-need-to-know-about-indian-army