How To Become An Entrepreneur?

4.5/5
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

हर किसी को अपने खुद के business  का master बनना ज्यादातर लोगों का एक सपना होता है और क्यों नहीं ? हालाँकि यह विचार बहुत बढ़िया लगता है, फिर भी कठिनाइयाँ अभी भी हैं। लेकिन, सपनों को प्राप्त करने के तरीकों को जानने के लिए भी मदद की ज़रूरत होती है । एक सफल entrepreneur बनने के तरीकों से शुरुआत करने से पहले, वास्तव में यह जानना महत्वपूर्ण है कि entrepreneurship का क्या अर्थ है और एक entrepreneur कौन है?


एक entrepreneur की यात्रा कहा शुरू होती है?

बीतते वर्षों के साथ, जो शब्द लगातार चलन में रहा है वह है “entrepreneur”। एक entrepreneur कोई भी व्यक्ति होता है जो अपने creativity skills और विचारों को अपने अनुभव से business  में बदल देता है और स्थापित करने की इस प्रक्रिया को entrepreneurship के रूप में जाना जाता है।

Entrepreneurship BBA


तो, एक सफल entrepreneur कैसे बनें ?

एक product  एक महान विचार द्वारा समर्थित होता है। इसलिए, किसी भी business  को स्थापित करने से पहले उसके product  के लिए एक विचार (thought) की आवश्यकता होती है। Marketing  से संबंधित कुछ क्षेत्रों को सीखा जा सकता है जो भविष्य में फायदेमंद हो सकते हैं। किसी business  के निर्माण में सबसे महत्वपूर्ण steps में से एक इसकी strategy । जिसमें एक business  योजना की आवश्यकता होती है जिसमें उद्देश्यों ( objectives )  की जानकारी और उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए business strategy  की जानकारी होना भी ज़रूरी है ।

Clientretention 0

दर्शकों को पकड़ना कि business  आकर्षित करने वाला है इसके लिए market को स्पष्ट रूप से समज न होनी चाहिए कि product क्या करेगा। उसके आधार पर अधिक आकर्षण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अन्य strategy create  किया जा सकता है। आज के digital  युग में, networking किसी भी प्रकार के business  के अस्तित्व के लिए एक आवश्यक कारक बन गया है।  एक entrepreneur होने के नाते अपने product को बाजार में बेचने और लोगों को यह समझाने की क्षमता की आवश्यकता होती है कि product सबसे अच्छा है।

Take Psychometric Test To Know Your Best Career

यदि marketing  ठीक से नहीं की जाती है तो कोई business  सफल नहीं होगा। target audience  पर ध्यान केंद्रित करते हुए business  के विभिन्न चरणों में उत्पादों के marketing के लिए हमेशा प्रयास करने की आवश्यकता होती है। 5 प्रकार के entrepreneur:-

  • Innovators
  • Hustlers
  • Imitators
  • Researchers
  • Buyers

Entrepreneur का विश्वास है कि उनके विचार सबसे रचनात्मक हैं जो महान business की ओर ले जा सकते हैं। एक business को एक सफल business में बदलने के लिए सभी ग्राहकों की समस्या का समाधान निकलना  पढ़ता है । यह उन सभी entrepreneur के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य प्रतीत होता है।  एक विचार विकसित करने में कोई नहीं जानता की कितना समय लगेगा। जिस किसी को भी यह विचार आ सकता है कि उसका ज्ञान उसके business  के लिए पर्याप्त है। इसलिए, एक बड़ी राशि का निवेश करने के बाद हमेशा सोचना चाहिए की यह विफल ना हो और बन जाये एक million dollar idea । अधिकांश लोग यह मान सकते हैं कि किसी product  को विकसित करने से अक्सर सफलता प्राप्त होगी। जबकि एक product manager के दृष्टिकोण से product  के development की ओर उसके विचार से खतरे से भरे होते है। हमेशा कई जोखिम होते है ।

Entrepreneur Business Rocket Start Up


Businessman किसे बोलते है?

Businessman वो होते है जो business पहले से exist करता हो उसे देख कर अपना खुद का business start करना या उस business को आगे ले जाने /बढ़ाने का काम करते है। Businessman अक्सर अपने फायदे के बारे में सोचते है । Businessman किसी पुराने business concept को use करके अपना business start करते है उसे businessman कहते है । पर ऐसा जरूरी नहीं की हर businessman सिर्फ अपने फ़ायदा के लिए सोचते है ।

freelancer Recession Business Strategies


कुछ सफल entrepreneurs

दुनिया में देखा जाए तो ऐसे कई सफल  entrepreneurs के उदाहरण मौजूद है जिन्होंने अपने business को  आसमान की ऊंचाइयों तक पहुंचाया है जैसे Elon musk Tesla और spacx  के संस्थापक , धीरू भाई अंबानी रिलायंस के संस्थापक जो एक समय में पेट्रोल पंप पर काम किया करते थे । Amazon के founder Jeff Bezos जिन्होंने एक समय सिर्फ़ अपने घर में ही ऑफिस खोला था । सारी सारे लोगों की कहानियां की शुरुआत के  साथ हुई थी । लेकिन आज यह ज्यादातर entrepreneurs एक अमीर खुशनुमा जिंदगी जी रहे हैं जो हमें जीवन में कई सीख देती है कि कोई भी शुरुआत कभी छोटी नहीं होती बड़े होने चाहिए तो बस विचार ही ताकि आप अपने business को बदल पाए और लोगों के जीवन में परिवर्तन ला सकें । उम्मीद करता हूं आपको यह blog पढ़कर अच्छा लगा हो ।

By: Aaditya Kanchan

Also Read: 21 Tips To Become Successful Entrepreneur

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Most Popular Article's

Career Counselling & Services

Psychometric Tests:

21st Century Skills & Learning Test:

Lovely Professional University

MAT ANSWER KEY, SYLLABUS, SAMPLE PAPER

Request a Call Back

Request a Call Back