4 Top Career Options after BBA

4.5/5
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Bachelor of Business Administration (BBA) एक Undergraduate Business Management Course है। BBA course, प्रबंधन शिक्षा की एक बुनियादी समझ प्रदान करने और संचार कौशल में छात्रों को प्रभावी ढंग से प्रशिक्षित करने के लिए design किया गया है, जो entrepreneurship skills और निर्णय लेने को प्रोत्साहित करते हैं। आज के दुनिया में, BBA की degree प्राप्त करना अच्छा है लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। अगर किसी ने BBA के बाद सही पाठ्यक्रम नहीं चुना है तो BBA graduates के लिए उच्च भुगतान वाली नौकरियों को खोजना आसान नहीं है। BBA की degree के बाद एक अच्छी तरह से स्थापित career के लिए post-graduation या professional certificate लेना होता है। Here is article on 4 Top Career Options After BBA

Download Top Ranked BBA Colleges List in India

Master of Business Administration (MBA)

MBA, BBA के बाद छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम है और सबसे अच्छे courses में से एक है। Master of Business Administration degree की degree के साथ, आप banking, finance और अन्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में नेतृत्व की भूमिका निभा सकते हैं। MBA पूरा करने में दो साल लगते हैं, और उसके बाद, आप Sales, Business Development, HR, Finance और कंपनियों में संबंधित विभागों में प्रबंधन भूमिकाओं के लिए apply कर सकते हैं। MBA degree के लिए IIMs, top B-schools, colleges और universities में admission लेने के लिए Common Admission Test (CAT) exam में अच्छा percentile लाना आवश्यक है।

Download Top Ranked BBA Colleges List in India

Digital Marketer

BBA के बाद सबसे लोकप्रिय career विकल्पों में से एक Digital Marketing है। Digital Marketing एक job type है, जिसमें marketer अपने clients को एक मजबूत online उपस्थिति विकसित करने और अपने व्यवसाय के विस्तार के लिए इसका उपयोग करने में मदद करते हैं। वे अपने clients के लिए सही social media platforms की पहचान करते हैं और उन्हें सर्वोत्तम तरीके से लाभ उठाने में मदद करते हैं। BBA graduate के रूप में, आप digital marketing skills सीख सकते हैं और इस आकर्षक क्षेत्र में अपने career को start कर सकते हैं; उस उद्देश्य के लिए, आपको एक digital marketing पाठ्यक्रम लेने की आवश्यकता होगी। Certification प्राप्त करने के बाद, आप Digital Marketing Manager, Social Media Manager, या SEO Specialist के रूप में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Download Top Ranked BBA Colleges List in India

Product Manager

Product Managers, product planning और product’s lifecycle के दौरान इसके execution को संभालते हैं। वे product की दृष्टि को परिभाषित करते हैं और उत्पाद को सफल बनाने के लिए salespeople, engineers, और marketers के साथ मिलकर काम करते हैं। वे यह समझने के लिए बाजार अनुसंधान करते हैं कि उनका विचार कितना सटीक है, विश्लेषण करते हैं और उत्पाद विकास की योजना बनाते हैं। Product Managers की मांग बढ़ रही है और BBA graduates के रूप में, व्यवसाय और प्रबंधन के बारे में आपके ज्ञान के रूप में यह सही क्षेत्र हो सकता है जो आपको इस क्षेत्र में प्रगति करने में मदद करेगा। तो, यह BBA के बाद सबसे अच्छा career विकल्पों में से एक है।

Download Top Ranked BBA Colleges List in India

Blockchain Expert

Blockchain एक modern technology है। हम इसे एक वितरित खुले ledger के रूप में संदर्भित कर सकते हैं जो parties के बीच लेनदेन को कुशलतापूर्वक और स्थायी रूप से record करता है। Blockchain शुरू में डिजिटल मुद्राओं पर केंद्रित थी, लेकिन यह उससे कहीं अधिक हो गई है। कई कंपनियां और संगठन अपनी समस्याओं को हल करने के लिए blockchain का उपयोग कर रहे हैं। कुछ ने इसका उपयोग शुरू कर दिया है; अन्य लोग इसे लागू करने के नए तरीके ढूंढ रहे हैं। आप blockchain का course करके BBA graduate के रूप में Blockchain professional बन सकते हैं।

Frequently Asked Questions

पदवी के बाद BBA के बाद कैरियर विकल्प क्या हैं?

जब आप BBA पूरा कर लेते हैं, तो आपके पास कई कैरियर विकल्प होते हैं। कुछ मुख्य क्षेत्रों में काम करने के विकल्प शामिल हैं: वित्तीय सलाहकार, विपणन प्रबंधक, मानव संसाधन प्रबंधक, सार्वजनिक संचार प्रबंधक, खुदरा प्रबंधन, उद्यमिता और आईटी सलाहकार, और बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं में काम करने का मौका होता है।

क्या मैं एंट्रेंस परीक्षा के बिना मास्टर्स प्रोग्राम में दाखिला ले सकता हूँ?

हाँ, कई एमबीए प्रोग्राम उन उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध हैं जो एंट्रेंस परीक्षा के बिना दाखिला लेना चाहते हैं। कुछ प्रमुख एमबीए प्रोग्राम जैसे कि आईआईएम, आईआईएचएम, एक्सएलआरआई बिजनेस स्कूल, आदि प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं, जो आपकी उपस्थिति को मान्यता देती है।

BBA के बाद सरकारी नौकरी के विकल्प क्या हैं?

BBA के बाद आप सरकारी संगठनों में कई कार्यकारी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। कुछ प्रमुख सरकारी नौकरी विकल्प हैं: बैंक प्रबंधक, लेखा अधिकारी, उच्च अदिकारी, आईटी अधिकारी, निजीकरण अधिकारी, मानव संसाधन अधिकारी, और न्यायिक सेवा। यहां यह जरूरी है कि आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते समय संबंधित संगठनों की अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।

BBA के बाद बिजनेस स्थापित करने के लिए कौन-सा व्यवसाय अच्छा रहेगा?

BBA के बाद, आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। कुछ उदाहरण व्यवसायिक विकल्प शामिल हैं: ई-कॉमर्स, डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी, कंसल्टेंसी सर्विसेज, खुदरा व्यापार, नौकरी पोर्टल, खाद्य और पेय, और इंटरनेट स्टार्टअप। इन व्यवसायों में सफलता के लिए अच्छी प्लानिंग, बाजार का अध्ययन, और मार्केटिंग योजना की आवश्यकता होती है।
Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Most Popular Article's

Career Counselling & Services

Psychometric Tests:

21st Century Skills & Learning Test:

Download PDF

Get Scholarship in Top Colleges

Download Top Ranked Colleges List

Request a Call Back

Request a Call Back

Lovely Professional University

MAT ANSWER KEY, SYLLABUS, SAMPLE PAPER

Request a Call Back

Request a Call Back