Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

आजकल सब कुछ Digital हो रहा है Digital दुनिया में सबसे ज्यादा जरूरत होती है Creative लोगों की। अगर आप Naturally Creative  है तो आपके लिए Job ढूंढना ज्यादा मुश्किल कार्य नहीं होगा। क्योंकि वह लोग जो Creative Writing, Designing जैसी कला से परिपूर्ण होते हैं तथा क्षेत्र में माहिर होते हैं। उनके लिए Career Option और Job की कोई कमी नहीं होती। लेकिन स्वयं के लिए उपयुक्त Career Option या ऐसे Jobs ढूंढना मुश्किल हो सकता है जो आपको आपकी क्षमता के अनुसार उच्च Salary प्रदान करें इसीलिए हम आपको ऐसे Career Option के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आपको High Salary मिलेगी।

1. Graphic Designing

Creative लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ Career विकल्पों में से एक है Graphic Designer के रूप में Career. ग्राफिक Designing का क्षेत्र सिर्फ उन लोगों के लिए है जिनमें महान कलात्मक कौशल तथा तकनीकी समझ है। Graphic Designer  App Design, Product Packaging, Corporate Branding, Advertisement, ब्रोशर जैसी कई सामग्रियों को अपने कौशल के जरिए एक नया रूप दे देते हैं। इसके अलावा एक Graphic Designer, ग्राफिक्स और ब्रांड डिज़ाइन करता है, वे ऐसा करने के लिए अलग Software जैसे कि एक एडोब इंडिजाइन, इलस्ट्रेटर और फोटोशॉप का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन एक Graphic Designer  बनने के लिए आपको Gradation करना जरूरी होता है। वैसे तो शुरुआती दौर में ग्राफिक डिजाइनरों को एक Trainee के तौर पर Hire किया जाता है लेकिन जैसे ही आप Senior पद पर काबिज होते हैं तब आपकी Salary भी काफी ज्यादा High हो जाती है। इस वजह से कई व्यवसाय संगठन विस्तृत रूप से Graphic Designers को नियुक्त करते हैं। Graphic Designer बनना काफी मजेदार हो सकता है। यदि बात करें एक Graphic Designer  की Salary की तो उन्हें सालाना 60,34,095 रुपए तक की Salary मिल सकती है। लेकिन Salary पूरी तरह से उनकी योग्यता और वो जिस संगठन के लिए काम कर रहे हैं उस पर निर्भर करती है।

1

2. Creative Director

Creative लोगों के लिए दूसरा सर्वश्रेष्ठ Career Option है Creative Director का। एक Creative डायरेक्टर का काम होता है Advertisement, Graphics, Media, Music से संबंधित चीजों की जांच कर उनमें अच्छे बदलाव लाना। आजकल कई Agencies Creative डायरेक्टरों को काम करने का मौका देती है जिससे उनको एक्सपीरियंस भी मिलता है। एक Creative डायरेक्टर बनने के लिए आपको बैचलर्स इन ग्राफिक डिजाइनिंग या फिर बैचलर्स इन Marketing  करना जरूरी होता है जिसके बाद एक Creative डायरेक्टर के रूप में आपको सालाना 87,19,302 रुपए की Salary भी दी जाती है। Creative डायरेक्टर की मांग सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। आपको कई देशों में Creative डायरेक्टर के रूप में काम करने का मौका भी मिलता है।

3. Social Media Manager

किसी भी कंपनी या संगठन के लिए Marketing काफी ज्यादा जरूरी होता है। लेकिन इस नए दौर में Marketing  का एक नया रूप Social Media Marketing के रूप में उभर रहा है जिसके जरिए आप सोशल मीडिया जैसे कि Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn आदि के इस्तेमाल से किसी भी ब्रांड या सेवा को Promote करते हैं तथा ग्राहकों के साथ जोड़ते हैं। आजकल लगभग सभी संगठन ऑनलाइन सोशल मीडिया Marketing के जरिए अपनी कंपनी को आगे बढ़ा रहे हैं। ऐसे में प्रतिस्पर्धा के इस दौर में टिके रहने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर की काफी ज्यादा जरूरत हो रही है। हाल ही में हुए एक Survey में पता चला है कि वर्तमान में सोशल मीडिया पर ज्यादातर व्यवसाय निर्भर करते हैं। सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में आप प्रतिष्ठा तो हासिल करेंगे ही साथ ही इसमें आपको काफी ऊंची Salary हासिल होगी।

2

4. Game Designer

आजकल युवाओं में Video Games का Craze बढ़ता ही जा रहा है, PubG और GTA जैसे Games तो भारत समेत पूरे विश्व में लोकप्रिय हो रहे हैं। Game Industry के बढ़ोतरी के साथ ही Game Designer की मांग भी बढ़ चुकी है। एक Game Designer का काम होता है अलग-अलग Effects के जरिए अपनी Creativity का इस्तेमाल करते हुए एक गेम डिजाइन करना। कई लोग Game Designing Companies में नौकरी हासिल करते हैं। इसके साथ ही वे Artist को भी Direction देने का काम करते हैं। एक गेम डिजाइनर को Game Play, स्टोरीलाइन User Interface जैसे कई चीजों को Develop करने का काम करना होता है। इस क्षेत्र में अच्छा Experience लेकर एक गेम डिजाइनर के रूप में आप अच्छा Career बना सकते हैं। एक गेम डिजाइनर की सालाना Salary की बात करें तो यह 28,31,216 होती है।

5. Animator

अगर आपने कला और रचनात्मकता है तो आप Animation के क्षेत्र में Career बना कर अच्छी Job हासिल कर सकते हैं। यह तो आपको पता ही होगा है कि एक Animator का काम होता है Cartoons, Motion, Animation जैसी चीजों को बनाना। यह 2D और 3D Effects के इस्तेमाल से अलग तरह की रचना करते हैं। एक एनिमेटर बनने के लिए आपको Animation में Course करना पड़ता है। साथ ही इसके लिए आपको Experience भी हासिल करना पड़ता है। जानकारी के मुताबिक बता दे, एक Animator की सालाना Salary 58,37,769 रुपए होती है।

By – Bharti

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

So this is the end of the post 5 High-Paying Creative Jobs. Hope You Enjoyed it. Here are more Career Related Blog Posts.

Related Posts in -
Hindi Blogs

job skills