Top 5 Colleges for B.Tech in Civil Engineering in India

4.5/5
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

यहां, हमने B.Tech in Civil Engineering के लिए शीर्ष 5 भारतीय Colleges को सूचीबद्ध किया है (किसी निर्दिष्ट क्रम या rank में नहीं)।

b.tech

SRM Institute of Science and Technology, Chennai

SRM Institute of Science and Technology (SRMIST) एक deemed university है, जिसे पहले SRM University के नाम से जाना जाता था। यह चेन्नई के पास, कांचीपुरम के कत्तानकुलथुर में स्थित है। SRM चेन्नई की स्थापना 1985 में University of Madras के अंतर्गत में SRM Engineering College के रूप में हुई थी। SRM University चेन्नई के पाठ्यक्रमों को इंजीनियरिंग, प्रबंधन, चिकित्सा और स्वास्थ्य विज्ञान, और विज्ञान और मानविकी में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तर पर पेश किया जाता है।

SRMIST को NAAC द्वारा ‘A ++ Grade’ से मान्यता दी गई है। SRM University चेन्नई scholarship schemes प्रदान करता है जिसमें रु 32 करोड़ प्रति वर्ष 3200+ छात्रों को लाभान्वित किया जाता है।

Indian Institute of Technology Bombay

Indian Institute of Technology Bombay (IIT बॉम्बे या IITB ) एक सार्वजनिक technical और research university है जो पवई, मुंबई, भारत में स्थित है। IIT बॉम्बे की स्थापना 1958 में हुई थी। IIT बॉम्बे अपने 4 साल, 5 साल और 2 साल के कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है। संस्थान बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (B. Tech), Dual डिग्री (5 वर्षों में B.Tech और M.Tech), मास्टर ऑफ साइंस (M.Sc), मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (M.Tech), मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) की ओर ले जाने वाले शैक्षिक कार्यक्रमों का संचालन करता है। यह विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करने वाला एक व्यापक स्नातक कार्यक्रम भी है।

संस्थान में अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान योगदान के लिए असाधारण संकाय प्रतिष्ठित हैं और उन्होंने पद्म पुरस्कार, शांति स्वरूप भटनागर जैसे कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं।

Manipal Institute of Technology, Manipal

Manipal Institute of Technology, Manipal की स्थापना 1957 में भारत का पहला self- financing इंजीनियरिंग colleges में से एक के रूप में हुई थी। MANIPAL को पहले मणिपाल इंजीनियरिंग कॉलेज (MEC) के नाम से जाना जाता था और बाद में वर्ष 1974 में इसका नाम बदलकर Manipal Institute of Technology कर दिया गया। यह वर्ष 2000 में Deemed University – Manipal Academy of Higher Education (MAHE) का एक constituent संस्थान बन गया।

वर्तमान में, MIT, Visvesvaraya Technological University से संबद्ध है। संस्थान को NBA द्वारा मान्यता प्राप्त है। MIT पाठ्यक्रमों में 17 स्नातक कार्यक्रम, 26 स्नातकोत्तर कार्यक्रम और डॉक्टरेट कार्यक्रम शामिल हैं। इंजीनियरिंग और विज्ञान के क्षेत्र में B.Tech ( Civil Engineering, Mechanical Engineering) , M.Tech, आदि पाठ्यक्रमों की पेशकश की जाती है।

RV College of Engineering, Bangalore

RV College of Engineering, बैंगलोर की स्थापना वर्ष 1963 में हुई थी। कॉलेज को RVCE बैंगलोर के नाम से भी जाना जाता है और यह राष्ट्रीय शिक्षा समिति (RSSIT) का एक प्रमुख संस्थान है। RVCE बैंगलोर, Visvesvaraya Technological University (VTU), बेलगाम से संबद्ध है।

RV College of Engineering, बैंगलोर छात्रों को स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करता है। RVCE को National Board of Accreditation (NBA) द्वारा मान्यता प्राप्त है।

civil engineering

Vellore Institute of Technology, Vellore

Vellore Institute of Technology, Vellore की स्थापना 1984 में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा प्रदान करने के लक्ष्य के साथ की गई थी। VIT गोरबाचेव लेन, तमिलनाडु में स्थित है। वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान (VIT) को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा मान्यता प्राप्त है।

यह संस्थान कई कार्यक्रमों की पेशकश कर रहे हैं: M.Tech, B.Tech (Computer Science and Engineering, Mechanical Engineering, Civil Engineering, etc.) , B.Sc, BBA, MBA, LLM, BA आदि। यह संस्थान निरंतर आधार पर उच्च शिक्षा के मानक को बढ़ाने के लिए अभिनव तरीके की खोज और अवतार लेता है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Most Popular Article's

Career Counselling & Services

Psychometric Tests:

21st Century Skills & Learning Test:

Lovely Professional University

MAT ANSWER KEY, SYLLABUS, SAMPLE PAPER

Request a Call Back

Request a Call Back