Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

यह सामान्य है कि छात्र stream selection के दौरान भ्रमित हो जाते हैं क्योंकि 10 वीं के बाद विषय Science, Commerce और Humanities/Arts नामक तीन अलग-अलग श्रेणियों में आते हैं। चुनाव इस बात के अनुसार होना चाहिए कि आप किस तरह के profession में आना चाहते हैं। सही stream चुनना बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि career में सब कुछ 10 वीं के बाद की पसंद पर निर्भर करता है। कई बार, छात्र झुंड मानसिकता का पालन करते हैं और उस धारा को चुनते हैं जिसे उनके दोस्त चुनते हैं या जो उनके माता-पिता सुझाव देते हैं। यह एक गलत और खतरनाक प्रथा है। कई छात्र वास्तव में यह समझे बिना स्ट्रीम को चुनते हैं कि इसमें शामिल होने के बाद उनके लिए क्या निहित है। इसलिए, आपके द्वारा चुनी गई धारा की उचित समझ और ज्ञान और भविष्य के कैरियर के विकल्प, जो वे प्रदान करते हैं, बहुत महत्वपूर्ण है। कक्षा 10 के बाद उपलब्ध विभिन्न धाराएँ निम्नलिखित हैं।

Science

Science stream आपको इंजीनियरिंग, चिकित्सा, IT और कंप्यूटर science जैसे कई आकर्षक कैरियर विकल्प प्रदान करती है। कक्षा 10 के छात्रों के लिए विज्ञान की धारा के लिए choose करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह उन्हें अपने शैक्षणिक कैरियर में बाद में धारा (Arts या Humanities) को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। जहां तक ​​आपकी कक्षा 11 वीं और 12 वीं की बात है, तो आपको विज्ञान जैसे कंप्यूटर विज्ञान, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ-साथ foundational science विषय यानी Physics, Chemistry, Biology और Mathematics का अध्ययन करना होगा। यदि आप इंजीनियरिंग में रुचि रखते हैं तो आप core विषयों के रूप में PCM- भौतिकी + रसायन विज्ञान + गणित का विकल्प चुन सकते हैं। यदि आप programming सीखना चाहते हैं, तो विज्ञान को चुनने का सबसे अच्छा तरीका होगा। साइंस लेने के बाद आप B.Tech या BE की डिग्री के साथ भी programming की नौकरी कर सकते हैं और यदि आप चिकित्सा में रुचि रखते हैं तो आप PCMB- Physics + Chemistry + गणित + जीवविज्ञान को मुख्य विषयों के रूप में चुन सकते हैं और आप विभिन्न परीक्षाओं जैसे NEET, AIPMT इत्यादि देकर MBBS या BAMS या BHMS या BDS के लिए अध्ययन कर सकते हैं।

career विकल्प

Commerce

यदि संख्याएँ, वित्त और अर्थशास्त्र आपके लिए उपयुक्त हैं, तो आपको Commerce stream का विकल्प चुनना चाहिए। जहां तक ​​भविष्य के career के विकल्पों की बात है, तो कॉमर्स stream आपको कुछ आकर्षक और उच्च वेतन वाली नौकरियों जैसे कि चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) , कंपनी सेक्रेटरी(CS) , अकाउंटेंट, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग और वित्तीय सलाहकार के रूप में ले जा सकती है। एक कॉमर्स छात्र के रूप में, आपके पास अपने मुख्य विषयों के रूप में बिजनेस इकोनॉमिक्स, अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडी और बिजनेस लॉ होगा ।

career विकल्प

Humanities/Arts

आज, कला के छात्रों के पास कैरियर के विकल्पों की अधिकता है और उनमें से ज्यादातर विज्ञान और वाणिज्य धाराओं के माध्यम से उपलब्ध समान रूप से आकर्षक और संतोषजनक हैं। एक कला छात्र, पत्रकारिता, साहित्य, सामाजिक कार्य, शिक्षण आदि जैसे career विकल्प चुन सकता है। जहाँ तक विषयों की बात है, आर्ट्स छात्रों के पास चुनने के लिए कई तरह के विषय होते हैं, जिनमें समाजशास्त्र, इतिहास, साहित्य, मनोविज्ञान, राजनीति विज्ञान, दर्शन, अर्थशास्त्र आदि शामिल हैं। । आगे जाकर Arts में बहुत सारी डिग्री हैं जैसे BA, B.ED, साइकोलॉजी इत्यादि जिनका अध्ययन किया जा सकता है ।

तो यह 10th के बाद career विकल्प के लेख का अंत है। आशा है कि आपने इसे पढ़ते हुए आनंद लिया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

So this is the end of the post Career Options After 10th Standard. Hope You Enjoyed it. Here are more Career Related Blog Posts.

Related Posts in -
Hindi Blogs